जिम्बाब्वे से हारे भारत के आईपीएल सितारे; पहले टी20 में फ्लॉप हुए युवा!

भारत को जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की T20 सीरीज के पहले मुकाबले में 13 रनों से हार मिली। पहला मैच शनिवार, 6 जुलाई को हरारे के हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला गया।

शुभमन गिल एंड कंपनी ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया और जिम्बाब्वे को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। जिम्बाब्वे ने निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 115 रन बनाए। वहीं भारतीय बल्लेबाज 19.5 ओवरों में 102/10 रन ही बना सके।

T20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद यह पहला मौका है, जब भारतीय टीम मैदान पर खेलने उतरी थी। रवि बिश्नोई और वाशिंगटन सुंदर की धारदार गेंदबाजी के आगे जिम्बाब्वे टीम शुरुआत से ही पस्त नजर आई।

जिम्बाब्वे टीम की तरफ से क्लाइव मडांडे ने नाबाद रहते हुए 29 रनों की पारी खेली, जबकि वेस्ले मधेवीरे (21), ब्रायन बेनेट (22), डिओन मेयर्स ने 23 रनों का योगदान दिया। जिसकी बदौलत जिम्बाब्वे ने 20 ओवरों में 115/9 रनों का स्कोर खड़ा किया।

मुकाबले में 116 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए अभिषेक शर्मा और शुभमन गिल ने भारतीय पारी का आगाज किया, लेकिन चौथी ही गेंद पर अभिषेक शर्मा बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। उसके बाद भारतीय टीम ने लगातार अपने विकेट खोए और 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर 43/5 रन रहा।

इसके बाद भारतीय टीम की स्थिती और खराब होती गई और जिम्बाब्वे गेंदबाजों के सामने भारतीय बल्लेबाज ज्यादा खास कमाल नहीं दिखा सके और एक गेंद शेष रहते हुए 102 रनों के स्कोर पर पूरी भारतीय टीम ऑलआउट हो गई।

भारतीय टीम के लिए कप्तान शुभमन गिल ने सबसे अधिक 31 रन बनाए, जबकि वाशिंगटन ने गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी कमाल दिखाया और 27 रनों का योगदान दिया। इस तरह पांच मैचों की T20 सीरीज के पहले मुकाबले में जिम्बाब्वे ने भारत को 13 रनों से हराकर जीत के साथ टूर्नामेंट का आगाज किया।

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम अब जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना अगला T20 मुकाबला रविवार, 7 जुलाई को खेलेगी, जो भारतीय समयानुसार शाम 4.30 बजे से खेला जाएगा।