टीचर्स डे स्पेशल; शिक्षकीय जीवन की सार्थकता तभी सिद्ध होती है जब…..

उज्जैन; शिक्षकीय जीवन की सार्थकता तभी सिद्ध होती है जब उसके द्वारा किए गए शैक्षणिक कार्यो से विद्यार्थियों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा देना और विभाग की छवि बढ़ाना तथा समाज, प्रगति और समृद्धि कि ओर अग्रसर हो। शासकीय उत्कृष्ठ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, माधव नगर उज्जैन मे कार्यरत शिक्षिका सुश्री शेफाली चर्तुवेदी ने शिक्षा और कला के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य करते हुए। अपनी मेहनत और समर्पण से अपनी विशिष्ट पहचान बनायी है। सुश्री शेफाली अंग्रेजी जैसे जटिल विषय को विभिन्न सह-शैक्षिक गतिविधियों और शिक्षण में संगीत का समावेश कर के शिक्षा मे नवाचार के माध्यम से अपने शिक्षण को रोचक और प्रभावी बनाया है।

विद्यार्थियों और अविभावको से सतत् सर्म्पक, कठिन अवधारणाओं का सरलीकरण और समय-समय पर निदानात्मक कक्षाओं के संचालन द्वारा विगत् पांच वर्षों से अंग्रेजी विषय का सत् प्रतिशत परिणाम लाने में योगदान किया गया है। राजा मानसिंह तोमर संगीत विश्वविद्यालय ग्वालियर से “भारतीय कंठ संगीत “ में एम.ए. की उपाधि प्राप्त कर शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमो में सहभागिता कर विद्यार्थियो को संगीत कला में प्रशिक्षित करने का भी कार्य निरंतर सुश्री शेफाली सम्पादित कर रही है। आपने बालरंग कला उत्सव, कालिदास समारोह एवं अनुगूँज कार्यक्रमो में विद्यार्थी संगीत और कला में श्रेष्ठ प्रदर्शन कर राज्य स्तर पर सहभागिता कि है।

इसी तरह उन्होनें राष्ट्रीय सेवा योजना, महिला ईकाइ की कार्यक्रम अधिकारी के रूप में विगत छ: वर्षो से कार्यरत रहते हुए पर्यावरण संरक्षण, जन स्वच्छता एवं स्वास्थ्य, महिला सशक्तिकरण एवं मतदाता जागरूकता हेतु अपनी सेवाये प्रदान कर रही है। आपने कोरोना काल में जन जागरूकता एवं सेवा के उत्कृष्ट कार्य हेतु विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन द्वारा “ कोरोना योद्धा सम्मान” प्रदान किया गया है।

आपने पर्यावरण संरक्षण एवं वृक्षारोपण हेतु सरकार द्वारा “प्राणवायु अवार्ड” भी प्राप्त कर चुकी है। इसके अतिरिक्त सुश्री शेफाली ने बालिका शिक्षा एवं महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने पर समाचार पत्र दैनिक पत्रिका द्वारा “नारी शक्ति अवार्ड” से नवाजा गया। वर्तमान में “एक पेड़ माँ के नाम” अभियान के अर्न्तगत विद्यालय परिसर में फलदार एवं औषधीय पौधो का रोपण कर विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण हेतु प्रेरित भी किया गया है।

इसके अतिरिक्त विभाग में राज्य स्तरीय स्त्रोत समन्वयक अंग्रेजी के पद पर कार्य करते हुए उच्चतर माध्यमिक स्तर पर अंग्रेजी विषय का अध्यापन करने वाले शिक्षकों को जिला स्तर पर प्रशिक्षित भी किया गया। राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान भोपाल द्वारा संचालित ब्रिटिश काउंसिल के मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण पश्चात प्राथमिक एवं उच्चतर माध्यमिक स्तर पर अंग्रेजी विषय के शिक्षको को विषय शिक्षण की रोचकता हेतु विभिन्न तकनिकों और प्रणालियों के प्रयोग का प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया है।

वर्तमान मे अपने शिक्षण, गायन और संचालन के क्षेत्र में नवाचार कर विद्यालय और समाज में सकारात्मक विकास हेतु मैं दढ़ संकल्पित हूँ और समय-समय पर राष्ट्रिय सेवा योजना , स्वयंसेवकों के साथ उज्जैन की गलियों और चौराहो पर जन जागरूकता हेतु रेली, नुक्क्ड़ नाटक एवं गायन करते हुए भी देखा जाता है। सुश्री शेफाली के अनुसार शिक्षा में कला का समावेश करने से विद्यार्थियों के संज्ञानात्मक भावनात्मक एवं मनोगत्यात्मक विकास को सहजता से प्राप्त किया जा सकता है।