शिवपुरी; माधव राष्ट्रीय उद्यान में बरसों बाद गूंजी किलकारी; मादा टाइगर ने शावकों को दिया जन्म!

माधव नेशनल पार्क में MT-3 नामक मादा टाइगर ने शावकों को जन्म दिया. इसके बाद पूरा नेशनल पार्क नन्हे शावकों की किलकारी से गूंज उठा. सिंधिया ने ट्विट करते हुए लिखा कि आज प्रधानमंत्री मोदी जी के जन्मदिन पर शावकों की पहली तस्वीर आई है, जो उद्यान के साथियों एवं शिवपुरी की जनता की ओर से एक अनुपम उपहार है.

शिवपुरी के माधव नेशनल पार्क में वर्षों बाद बाघ के नन्हें शावकों का आगमन हुआ है. बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से आई बाघिन MT-3 ने नन्हें शावकों को जन्म दिया है. माधव राष्ट्रीय उद्यान के संचालक उत्तम शर्मा ने बताया कि 17 सितंबर 2024 को माधव राष्ट्रीय उद्यान में एक नन्हे शावक का फोटो कैमरा ट्रैप हुआ है. उन्होंने बताया कि शावकों की संख्या 1 से अधिक भी हो सकती है.

माधव राष्ट्रीय उद्यान में बरसों बाद गूंजी किलकारी

शिवपुरी का माधव नेशनल पार्क देश का तीसरा नेशनल पार्क है जहां टाइगर 1990 में पूरी तरह खत्म होने के बाद दोबारा इनकी बसाहट की गई. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रयासों से 10 मार्च 2023 में यहां दो मादा और एक टाइगर पन्ना, बांधवगढ़ और कान्हा से शिफ्ट किए गए थे. करीब डेढ़ साल के इन्तजार के बाद माधव राष्ट्रीय उद्यान शिवपुरी में खुशी की लहर आई है. बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से आई बाघिन MT-3 ने नन्हें शावकों को जन्म दिया है.