उज्जैन; पर्यूषण पर्व पर निकाला गया जुलुस; बड़ी संख्या में शामिल हुए समाजजन!

उज्जैन। पर्यूषण पर्व के दौरान आज सुबह नयापुरा स्थित जैन ज्ञानमंदिर से आज सुबह तपस्वियों का चल समारोह निकला। जिसमें 45 दिन का उपवास पूर्ण कर चुके 84 तपस्वी शामिल थे। यह जुलूस नगर के विभिन्न मार्गों से होता हुआ मनोरमा गार्डन पहुंचा। जुलूस में बड़ी संख्या में समाजजन शामिल थे। उल्लेखनीय है कि पर्युषण के दौरान जैन समाजजनों द्वारा कठिन तप और आराधना की जा रही है।

इसी क्रम में नयापुरा जैन मंदिर में जैन साधवी डॉ. अमृतलता श्रीजी के सानिध्य में 84 तपस्वियों ने 45 दिन का कठोर उपवास रखा था। इसके पूर्ण हो जाने पर आज सुबह मंदिर परिसर से साधवी जी की अगवाई में चल समारोह आयोजित किया गया। इसमें व्रत करने वाले सभी 84 तपस्वी, उनके परिजन और समाज के सैकड़ों लोग मौजूद रहे। जुलूस नयापुरा से आरंभ होकर शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए कोयला फाटक स्थित मनोरमा गार्डन पहुंचा। जुलूस में बैंड- बाजे, रथ आदि शामिल थे।

बता दें जैन धर्मावलंबियों का महापर्व होता है पर्युषण पर्व। यह एक ऐसा पर्व है जब जैन धर्म को मानने वाले सभी लोग अपने जीवन पर चिंतन करते और उन लोगों से क्षमा मांगते हैं जिनके साथ उन्होंने गलत किया है। यह पर्व जैन धर्म के दिगंबर और श्वेतांबर दोनों संप्रदायों द्वारा मनाया जाता है।