ईद मिलादुन्नबी के अवसर पर सीरत कमेटी के बैनर तले निकाला गया जुलूस!

उज्जैन; विश्वभर में आज ईद-ए-मिलाद-उन-नबी बड़े ही धूम-धाम से मनाया जा रहा है। इस्लामिक त्योहार ईद-ए-मिलाद-उन-नबी, जिसे आमतौर पर ईद-ए-मिलाद या नबीद और मावलिद के नाम से भी जाना जाता है, सूफी या बरेलवी विचारधारा में पैगंबर मुहम्मद की जयंती के रूप में मनाया जाता है। इस्लामी चांद कैलेंडर के तीसरे महीने के 12वें दिन पैगंबर मुहम्मद की जयंती मनाई जाती है।

उज्जैन में मुस्लिम समुदाय द्वारा ईद मिलादुन्नबी के अवसर पर सीरत कमेटी के बैनर तले जुलूस निकाला गया। पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिवस के मौके पर सोमवार को सब्जी मार्केट स्थित जामा मस्जिद से जुलूस शुरू हुआ। जो कालियादेह गेट, कमरी मार्ग, पटनी बाजार, लोहे का पुल, मदारगेट, दौलतगंज चौराहा, कंठाल चौराहा, तेलीवाड़ा, ढाबा रोड, मावा बाजार होते हुए जामा मस्जिद पर खत्म होगा।

शहर काजी खलीक-उर-रहमानने बताया कि पैगंबर मोहम्मद साहब की मोहब्बत करने वाले लोग आज जुलूस में शामिल हुए हैं। जुलूस में इस्लाम धर्म के मानने वाले बच्चे, बूढ़े और जवान सभी प्यारे नबी के जश्न में शामिल थे। सिर में हरी पगड़ी, रंग-बिरंगे पोशाक, कलमा लिखे झंडे सहित राष्ट्रीय झंडे को लहराते नाथ और दुआ पढ़ते आगे की ओर बढ़ रहे थे। मोटरसाइकिल सवार समेत ट्रैक्टर व अन्य वाहनों की बैलूनों से आकर्षक सजावट की गई थी। मक्का-मदीना, महजिदी, ताजमहल समेत कई प्रकार के कट आउट एवं झांकी बनाए गए थे।जिस रास्ते जुलुश गुजर रही थी सभी धर्मो के लोग श्रद्धाभाव से स्वागत कर रहे थे।

जुलूस के दौरान मुस्लिम समाज के लोगों ने एक दूसरे को मुबारकबाद दी। निकल गए जुलूस के दौरान पुख्ता पुलिस बंदोबस्त को देखने को मिले। कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच शांतिपूर्ण जुलूस निकाला गया। कल ईशा की नमाज के बाद होने वाले जलसे में मुफ्ती सैयद आसिफ इकबाल (रजवी) महाराष्ट्र आएंगे। सीरत कमेटी द्वारा ईद मिलादुन्नबी में जुलूस बनाकर लाने वालों को जलसे में पुरस्कृत किया जाएगा। इस मौके पर सदर सूफी जाकिर हुसैन चिश्ती गबू बाबा एवम समाज के लोग बड़ी संख्या में उपस्थित थे।