इंदौर हवाई अड्डे पर DG यात्रा सेवा की हुई शुरुआत; चेहरा दिखाते ही एयरपोर्ट पर मिलेगी एंट्री!

इंदौर: एयरपोर्ट पर अब यात्रा से पहले बोर्डिंग गेट पर होने वाली सुरक्षा जांच और चेक पॉइंट में लगने वाले समय और झंझट से मुक्ति मिल सकेगी. दरअसल, एयरपोर्ट अथॉरिटी ने अब इंदौर समेत देश के 9 एयरपोर्ट पर आज से फेस रिकग्निशन बोर्डिंग आधारित डीजी यात्रा सुविधा की शुरुआत की है. मध्य प्रदेश में इंदौर एयरपोर्ट ऐसा पहला एयरपोर्ट होगा, जहां डीजी सेवा की शुरुआत की गई है.

औपचारिक तौर पर विशाखापट्टनम एयरपोर्ट पर आयोजित कार्यक्रम में नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू किंजारापु ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर आधारित कार्यक्रम के जरिए इंदौर एयरपोर्ट पर इस सुविधा का शुभारंभ किया, हालांकि आज इंदौर एयरपोर्ट पर सांसद शंकर लालवानी ने इस सुविधा का शुभारंभ किया. फिलहाल 15 एयरपोर्ट पर वर्तमान में इस सुविधा का उपयोग किया जा रहा है. इसके विस्तार के बाद आज से इंदौर के अलावा रायपुर, पटना, भुवनेश्वर, गोवा, रांची, कोयंबटूर और बागडोगरा एयरपोर्ट पर भी यात्रियों को यह सुविधा मिल सकेगी.

जानिए क्या है डीजी यात्रा सेवा

डीजी यात्रा सेवा एक ऐसा डिजिटल इंटरफेस है. जिसमें मोबाइल पर डीजी यात्रा सेवा का ऐप डाउनलोड करने के बाद मोबाइल पर आने वाला बोर्डिंग पास एयरपोर्ट पहुंचने पर यहां लगे स्कैनर पर स्कैन करना होगा. स्कैन करते ही स्कैनर बोर्डिंग पास और आपके चेहरे का स्कैन करके बोर्डिंग के लिए एंट्री की सहमति देगा. बोर्डिंग पास स्कैन होते ही एयरपोर्ट का सिक्योरिटी अराइवल गेट खुल जाएगा. इसके बाद आपकी बिना किसी चेक पॉइंट के एयरपोर्ट पर अराइवल गेट से यात्री को सीधे एंट्री मिल जाएगी. इस सुविधा में समय की बचत के अलावा सुरक्षा जांच आदि में भी सुगमता हो सकेगी.

फिलहाल इंदौर एयरपोर्ट पर सुविधा का लाभ लेने वालों की संख्या बीते 10 दिनों में ट्रायल के दौरान ही कुल यात्रियों की संख्या के अनुपात में 16 परसेंट हो चुका है, हालांकि देश के करीब 24 एयरपोर्ट पर फिलहाल इस सुविधा का उपयोग हो रहा है. जिसके लिए 50 लाख ऐप डाउनलोड होने के बाद करीब 3 करोड़ यात्री इस सुविधा का लाभ ले रहे हैं. एयरपोर्ट अथॉरिटी का दावा है कि बोर्डिंग के समय 15 से 20 सेकंड का समय लगता था. वह अब 5 सेकंड में हो सकेगा.