उज्जैन; हाइटेक हुआ महाकाल का दरबार; गर्भगृह में लगा नया फायर सेफ्टी सिस्टम!

मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में आग लगने की घटना को रोकने के लिए बड़ौदा (गुजरात) की विमल कंपनी ने अत्याधुनिक फायर सिस्टम लगाया है. मंदिर कर्मचारी तथा सुरक्षाकर्मियों को सिस्टम के संचालन का प्रशिक्षण भी दिया गया.

महाकाल के गर्भगृह में लगभग 5 महीने बाद नया फायर सेफ्टी सिस्टम लगाया गया है. अब अगर गर्भगृह का तापमान  58 डिग्री से ज्यादा हुआ तापमान तो अलार्म बजने लगेगा. बता दें कि मंदिर के नंदी हॉल, गर्भ गृह की देहरी के साथ गलियारे में फायर सिस्टम लगाया गया है, ये सिस्टम नंदी हॉल व गलियारे में होने पर कंट्रोल रूम को अलर्ट करेगा. इसे लेकर मंदिर प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ ने कहा कि वडोदरा के एक भक्त द्वारा यह फायर सिस्टम भेंट किया गया है, इस सिस्टम को लगाने से पहले कर्मियों को ट्रेनिंग दी गई है आने वाले दिनों में पूरे परिसर में इसी तरह के उपकरण लगाए जाएंगे.

इस मामले में महाकाल मंदिर प्रशासक गणेश धाकड़ ने बताया कि ‘फिलहाल यह सिस्टम गर्भगृह के बाहर लगाया गया है. जल्द ही पूरे मंदिर परिसर में इसे इंस्टॉल किया जाएगा.’ मंदिर के 20 कर्मचारियों को इस सिस्टम के संचालन की ट्रेनिंग भी दी गई है. जिससे वे आपात स्थिति में तुरंत कार्रवाई कर सकें. आग से सुरक्षा के इस नए कदम से महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं की सुरक्षा और भी मजबूत हो गई है. जिससे भविष्य में इस तरह की घटनाओं को रोका जा सकेगा.