उज्जैन में धूमधाम से निकली काल भैरव की सवारी!

महाकाल की नगरी में डोल ग्यारस पर शनिवार को शाम चार बजे से भैरवगढ़ क्षेत्र स्थित काल भैरव मंदिर से बाबा काल भैरव की सवारी निकली गई. सवारी से पूर्व बाबा का आकर्षक श्रृंगार किया गया. परंपरानुसार सिंधिया परिवार की ओर से पगड़ी धारण कराई गई.

सवारी निकलने के पहले कलेक्टर व एसपी ने भगवान काल भैरव की प्रतिमा का पूजन आरती कर सवारी को आगे बढ़ाया. भगवान काल भैरव का पूजन कर पगड़ी धारण कराई गई.

पुजारी ओम प्रकाश गुरु ने बताया कि मंदिर से परंपरानुसार डोल ग्यारस पर काल भैरव की सवारी निकलती है. नगर भ्रमण के दौरान सभी के कल्याण के लिए भगवान कालभैरव से प्रार्थना की जाती है. बाबा की प्रतिमा पालकी में विराजित कराने के बाद सवारी प्रारंभ होती है. सवारी के साथ पुलिस बल के सशस्त्र जवान, बैंड, ढोल, ध्वज, घोड़े, बग्घी के साथ ही बड़ी संख्या में भक्त भी शामिल थे.

जेल गेट पर काल भैरव पूजन

काल भैरव मंदिर से सवारी प्रारंभ होकर केंद्रीय जेल भैरवगढ़ पहुंची. यहां पर जेल प्रशासन द्वारा भगवान काल भैरव की अगवानी के लिए साज-सज्जा की गई थी. इस दौरान जेल सुपरिटेंडेंट मनोज साहू ने पालकी में विराजित बाबा काल भैरव का पूजन कर आरती की. वहीं, जेल गेट पर पुलिस बल ने गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया. जेल के अंदर से ही बड़ी संख्या में कैदियों ने बाबा भैरवनाथ के दर्शन किए. पूजन के पश्चात सवारी शिप्रा तट सिद्धवट मंदिर पहुंची.