देश को आज मिलेगी 12 नई वंदे भारत एक्सप्रेस; पहली वंदे मेट्रो को भी हरी झंडी दिखायेंगे PM मोदी!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार से झारखंड, गुजरात एवं ओडिशा में तीन दिवसीय कार्यक्रमों के दौरान देश की पहली ‘वंदे मेट्रो’ सहित एक दर्जन वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इनमें नई दिल्ली-वाराणसी के बीच चल रही वंदे भारत 20 कोच की हो जाएगी। जबकि भुज-अहमदाबाद के बीच वंदे मेट्रो का परिचालन सोमवार से शुरू हो जाएगा। वाराणसी को आगरा और वैद्यनाथ धाम (देवघर) को वंदे भारत से जोड़ दिया जाएगा।

रेलवे बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम 15 से 17 सितंबर के बीच झारखंड, गुजरात एवं ओडिशा में हैं। प्रधानमंत्री रविवार को झारखंड के टाटानगर रेलवे जंक्शन पर टाटानगर-पटना (वाया बोकारो, कोडरमा) वंदे भारत ट्रेन को प्रत्यक्ष और शेष पांच ट्रेनों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। शेष पांच वंदे भारत ट्रेन भागलपुर-हावड़ा (वाया दुमका), ब्रह्मपुर – टाटानगर, गया-हावड़ा, वैघनाथ धाम-वाराणसी (वाया गया, नवादा, सासाराम) तथा राउरकेला-हावड़ा के बीच चलेंगी।

मोदी सोमवार को गुजरात में भुज-अहमदाबाद के बीच देश की पहली वंदे मेट्रो सहित नागपुर-सिंकदराबाद, आगरा कैंट-बनारस (वाया टुडला, इटावा, कानपुर, प्रयागराज) रायपुर-विशाखापटनम, पुणे-हुबली, वाराणसी-नई दिल्ली (वाया लखनऊ, प्रयागराज) के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। अधिकारी ने बताया कि सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन से तीर्थ स्थलों, पर्यटक स्थलों के बीच रेल कनेक्टिविटी बेहतर बनेगी। इससे तीर्थाटन और पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ रेल यात्रियों का सफर आसान बनेगा।

वंदे मेट्रो ट्रेन अनारक्षित और वातानुकूलित शनिवार को एक अधिकारी ने बताया कि अहमदाबाद-भुज वंदे मेट्रो ट्रेन पूरी तरह से अनारक्षित और वातानुकूलित है। उन्होंने कहा कि यात्री ट्रेन के प्रस्थान से कुछ समय पहले काउंटर से टिकट खरीद सकेंगे। उन्होंने कहा, ट्रेन में 1,150 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है जबकि 2,058 यात्री खड़े होकर यात्रा कर सकेंगे।

झारखंड में परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे पीएम

प्रधानमंत्री झारखंड में 660 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और लोकार्पण करेंगे। वह झारखंड के देवघर जिले में मधुपुर बाईपास लाइन और हजारीबाग टाउन कोचिंग डिपो की आधारशिला रखेंगे। इससे मधुपुर बाईपास लाइन हावड़ा-दिल्ली मुख्य लाइन पर ट्रेनों की देरी से बचने में मदद करेगी और गिरिडीह और जसीडीह के बीच यात्रा के समय को कम करने में भी मदद करेगी। मोदी चार रोड अंडर ब्रिज (आरयूबी) भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।