सोयाबीन पर MSP को लेकर एमपी में आज भारतीय किसान संघ का प्रदर्शन!

मप्र में सोयाबीन किसान पिछले 25 दिनों से आंदोलन कर रहे हैं. सोयाबीन के दाम 6 हजार रुपए प्रति क्विंटल किए जाने की मांग को लेकर किसान गांव से लेकर तहसील स्तर तक प्रदर्शन कर चुके हैं. आज भारतीय किसान संघ मप्र के अलग-अलग जिला मुख्यालयों पर रैली निकालकर सोयाबीन के दाम 6 हजार रुपए प्रति क्विंटल किए जाने की मांग को लेकर कलेक्टरों को ज्ञापन देंगे.

बतादें सरकार ने किसानों के बढ़ते आंदोलन को देखते हुए 4892 रुपए प्रति क्विंटल की दर से सोयाबीन की MSP पर खरीदी कराने की तैयारी की है. 25 सितंबर से किसानों के पंजीयन शुरू हो जाएंगे, लेकिन किसान सरकार की MSP की दर से संतुष्ट नहीं हैं.

इस मामले में कांग्रेस के बाद अब भारतीय किसान संघ ने भी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने का ऐलान कर दिया है. मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के गृह नगर उज्जैन में भारतीय किसान संघ ने एक हजार ट्रैक्टरों की रैली निकालकर कलेक्टर कार्यालय का घेराव करेगा.

भारतीय किसान संघ के नेता भारत सिंह बेस ने बताया कि सोमवार को हरिफाटक ब्रिज से दोपहर 1 बजे किसानों के जरिये रैली निकाली जाएगी. इस रैली में एक हजार से अधिक ट्रैक्टरों के शामिल होने की संभावना है.

बीकेएस ने किया ये दावा

भारत सिंह बेस ने कहा, “सरकार ने जो 4 हजार 892 रुपये समर्थन मूल्य घोषित किया है. यह लागत के हिसाब से काफी कम है, ऐसी स्थिति में किसानों को इस साल भी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है.” प्रदर्शन को लेकर भारत सिंह बेस ने कहा, “किसानों को सोयाबीन का उचित दाम मिले, इसी उद्देश्य के साथ भारतीय किसान संघ ट्रैक्टर रैली निकालने जा रहा है.” इस रैली को भारतीय किसान संघ के पदाधिकारी जोरशोर से तैयारी कर रहे हैं.

किसान संघ ने जारी किया रैली का रूट

भारत सिंह बेस ने बताया कि यह ट्रैक्टर रैली हरि फाटक ब्रिज से देवास गेट, चामुंडा माता चौराहा होते हुए शहर के अलग-अलग मार्गों से कलेक्टर कार्यालय पहुंचेगी. जहां पर किसानों के जरिये कलेक्टर कार्यालय का घेराव कर ज्ञापन सौंपा जाएगा.

बीजेपी के समर्थक किसान भी मैदान में

भारतीय किसान संघ के आंदोलन में कई ऐसे लोग भी शामिल होंगे,  भारतीय जनता पार्टी का समर्थन करते हैं. हालांकि किसानों के मुद्दे पर भारतीय जनता पार्टी के नेता भी किसान संघ के साथ आंदोलन कर रहे हैं. उम्मीद की जा रही है कि सरकार की ओर से और भी आवश्यक कदम उठाए जा सकते हैं. भारतीय किसान संघ ने स्पष्ट रूप से अल्टीमेटम दिया है कि आंदोलन आगे भी जारी रहेगा. किसान संघ भी 6 हजार रुपये प्रति क्विंटल सोयाबीन खरीदने की मांग कर रहा है.