कार्यक्रम स्थलों पर पहुंचे आला अधिकारी; राष्ट्रपति आगमन की तैयारियों का लिया जायजा!

उज्जैन: आईजी श्री संतोष कुमार सिंह, डीआईजी श्री नवनीत भसीन, कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक श्री प्रदीप शर्मा ने मंगलवार देर शाम को माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू के कार्यक्रम स्थल हेलीपेड, ग्राम ढेंडिया स्थित रूद्राक्ष होटल परिसर, श्री महाकाल लोक एवं श्री महाकालेश्वर मन्दिर का सघन निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कलेक्टर श्री सिंह ने निरीक्षण के दौरान राष्ट्रपति महोदय की गरिमा अनुरूप सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के दिशा-निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। आईजी श्री सिंह, डीआईजी श्री भसीन, कलेक्टर श्री सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री शर्मा ने जानकारी दी कि राष्ट्रपति महोदय के कार्यक्रम के लिये 1800 से अधिक जवान तैनात रहेंगे। व्यवस्थाओं में मुख्य रूप से सेफ हाउसेस, सभी रास्तों एवं कार्यक्रम स्थलों पर सीसीटीवी एवं ड्रोन से सर्वेलेंस, प्रस्तावित मार्ग के साथ ही वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था, सभी कार्यक्रम स्थलों पर हॉस्पिटल की सुविधा आदि प्रमुख रूप से की गई हैं।

कलेक्टर श्री सिंह ने जानकारी दी कि राष्ट्रपति महोदय के आगमन, प्रस्थान के समय सम्पूर्ण एरिया नो-फ्लाय झोन डिक्लेयर किया गया है। इसी के साथ मार्ग पर पड़ने वाले घरों की सुरक्षा की दृष्टि से मॉनीटरिंग एवं किरायेदारों का वेरिफिकेशन भी किया जा रहा है। राष्ट्रपति महोदय की क्लोज प्राक्सिमिटी में आने वाले सभी व्यक्तियों का केरेक्टर वेरिफिकेशन पुलिस द्वारा किया जा रहा है। इसी के साथ सुरक्षा की दृष्टि से होटल्स में आने वाले आगन्तुकों पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि ग्राम ढेंडिया के कार्यक्रम स्थल पर सभी सम्मानीय गणमान्य नागरिक, मीडिया प्रतिनिधि एवं अन्य सभी प्रात: 9 बजे के पहले उपस्थित रहें। इसी के साथ उन्होंने जानकारी दी कि ग्राम ढेंडिया उज्जैन-इन्दौर रोड पर कार्यक्रम के दिन भारी वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी। मीडिया प्रतिनिधि अपने वाहन अपने वाहन चिन्तामन गणेश रोड पर बनाई गई पार्किंग में पार्क कर कार्यक्रम स्थल पर मीडिया के लिये चिन्हित क्षेत्र पर स्थान ग्रहण करेंगे। श्रद्धालुओं के लिये जानकारी देते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि राष्ट्रपति महोदय के दर्शन के दौरान श्रद्धालु कार्तिक मण्डपम से दर्शन निर्बाध रूप से कर सकेंगे। एसपी श्री शर्मा ने जानकारी दी कि सुरक्षा की दृष्टि से कार्यक्रम स्थल रूद्राक्ष होटल परिसर में गणमान्य नागरिक एवं अन्य बैग, सामान आदि लेकर